सेना में शामिल होकर देश की सरहदों की रक्षा करने और मातृभूमि की सेवा करने के इच्छुक युवाओं के पास सुनहरा मौका है। आप बीएसएफ यानी सीमा सुरक्षा बल में सरकारी नौकरी पा सकते हैं। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने रोजगार समाचार के माध्यम से भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। बीएसएफ भर्ती 2021 की अधिसूचना के अनुसार, सीमा सुरक्षा बल ने ग्रुप ए, बी और सी के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए हैं। इनमें  कैप्टन / पायलट (DIG), कमांडेंट (पायलट), डिप्टी चीफ इंजीनियर, सीनियर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, जूनियर एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियर, इक्विपमेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर और गनर आदि पदों पर रिक्तियां हैं।

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 31 दिसंबर, 2021 तक निर्धारित प्रारूप में आवेदन भेजकर सीमा सुरक्षा बल (BSF) भर्ती  2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए, पूरी खबर पढ़ें।  बीएसएफ ग्रुप ए, बी और सी पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार सीमा सुरक्षा बल द्वारा जारी बीएसएफ भर्ती 2021 अधिसूचना विज्ञापन संख्या 1/04/2020(Vol-II)-Pers/BSF/4055 को पढ़ सकते हैं। अधिसूचना डाउनलोड करने का सीधा लिंक यहां दिया गया है। अधिक जानकारी के लिए सीमा सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट bsf.nic.in पर भी जा सकते हैं।  


रिक्तियों का विवरण

कैप्टन / पायलट (DIG) : 05

कमांडेंट (Pilot) : 06

एसएएम (Inspr) : 05

जेएएम (SI) : 11

एएएम (ASI) : 16

फ्लाइट गनर (Inspr) : 05

फ्लाइट इंजीनियर (SI) : 04

फ्लाइट गनर (SI) : 04

कुल : 53


संभावित वेतनमान 

कैप्टन / पायलट (DIG) : 3.25 लाख से 3.50 लाख रुपए 

कमांडेंट (Pilot) : 2.8 लाख से 3.4 लाख रुपए 

एसएएम (Inspr) : 1.40 लाख रुपए 

जेएएम (SI) : 1.30 लाख रुपए 

एएएम (ASI) : 1.20 लाख रुपए 

फ्लाइट गनर (Inspr) : 1.55 लाख से 1.65 लाख रुपए 

फ्लाइट इंजीनियर (SI) और जूनियर फ्लाइट गनर : 1.5 लाख से 1.55 लाख रुपए तक


आवेदन कैसे करें?

जो उम्मीदवार भारत सरकार / राज्य सरकार / सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों/ विभिन्न मंत्रालयों / विभागों से सेवारत या सेवानिवृत्त हैं, वे सभी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। पात्र उम्मीदवारों को निर्धारित प्रारूप के माध्यम से अपना भरा हुआ आवेदन पत्र भेजकर ग्रुप- ए, बी और सी श्रेणी के पदों के लिए आवेदन करना होगा। उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को सही ढंग से भरने और इसे नीचे दिए गए पते पर भेजने की आवश्यकता है। आवेदन 31 दिसंबर, 2021 तक स्वीकार किए जाएंगे।