RRB RRC Group D Exam Dates 2020: रेलवे ने बहुप्रतीक्षित भर्ती परीक्षाओं की तिथि जारी कर दी है। पिछले वर्ष रेलवे ने लेवल-1 (ग्रुप डी) पदों पर 1.03 लाख वैकेंसी निकाली थी जिसकी परीक्षा तिथि का इंतजार अभ्यर्थी पिछले डेढ़ साल से कर रहे थे। शनिवार को रेलवे ने ऐलान किया भर्ती परीक्षा (सीबीटी) 15 दिसंबर से शुरू होंगी। ग्रुप डी के साथ साथ एनटीपीसी और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल पदों के लिए भर्ती परीक्षाएं आयोजित होंगी। 
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार शाम एक वीडियो ट्वीट कर कहा, ' रेलवे में विभिन्न पदों की सभी 3 श्रेणियों के लिये भर्ती प्रक्रिया के आवेदनों की जांच पूर्ण की जा चुकी है, विभिन्न पदों पर भर्ती के लिये परीक्षाओं (सीबीटी) का आयोजन 15 दिसंबर से शुरू किया जायेगा।' ट्वीट किए गए वीडियो में बताया गया है कि भर्ती परीक्षाओं का विस्तृत शेड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। परीक्षाओं की शुरुआत 15 दिसंबर से होंगी।

ग्रुप डी की 1.03 लाख भर्तियां भी निकली थीं। इन पदों पर भर्ती के लिए 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने आवेदन किया है। भर्ती में 2018 की भर्ती की तरह ही 10वीं पास या आईटीआई की योग्यता मांगी गई है। 

पिछले वर्ष फरवरी माह में रेलवे ने नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी), लेवल-1 (ग्रुप डी) और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल पदों पर 1,40,640 वैकेंसी निकाली थी। एनटीपीसी की 35,277 वैकेंसी थी। ग्रुप डी की 1.03 लाख और आइसोलेटेड व मिनिस्ट्रियल की 1665 वैकेंसी निकाली गई थीं। मिनिस्ट्रियल व आइसोलेटेड भर्ती के तहत जूनियर स्टेनोग्राफर हिन्दी, इंग्लिश, ट्रांसलेटर, कुक, वेलफेयर इंस्पेक्टर, टीचर, लॉ असिस्टेंट एवं अन्य पदों पर भर्ती की जाएगी। 

पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर चल रहा था परीक्षा तिथि जारी करने की मांग को लेकर अभियान
परीक्षा तिथि के ऐलान से पहले शनिवार को ही ट्विटर पर हैश टैग #5Baje5Minutes ट्रेड करता रहा। रेलवे और एसएससी भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी हैश टैग #5Baje5Minutes के साथ शनिवार शाम पौने पांच बजे तक 7 लाख से ज्यादा ट्वीट कर चुके थे। इस मुहिम के जरिए अभ्यर्थी 5 सितंबर यानी आज 5 बजकर 5 मिनट पर एकजुट होकर सरकार के समक्ष अपना विरोध जताने का आह्वान कर रहे थे। अभ्यर्थियों की मांग थी कि आरआरबी एनटीपीसी भर्ती की परीक्षा तिथि जारी की जाए। छात्र लोगों से 5 बजकर 5 मिनट पर ताली, थाली और घंटी बजाने की अपील कर रहे थे। इससे पहले हैश टैग #SpeckUpForSSCRailwaysStudents भी ट्रेंड हुआ था। हैश टैग #SpeckUpForSSCRailwaysStudents अभियान के बाद 1 सितंबर को एसएससी ने कई परीक्षाओं की रिजल्ट डेट जारी करने की तिथि घोषित कर दी थी। लेकिन रेलवे ने अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया था। अभ्यर्थियों की मांग है कि सरकार भर्तियों के नोटिफिकेशन समय पर जारी करे, समय पर उनकी परीक्षाएं हों और समय पर ही उनका रिजल्ट भी निकले।


रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर किया जाएगा।  सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा। 

मार्क्स नॉर्मलाइजेशन और नेगेटिव मार्किंग
सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी। कुल वैकेंसी के तीन गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा। 

नेगेटिव मार्किंग
पिछले बार की तरह इस बार भी ग्रुप डी सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काट लिया जाएगा। 

कुछ दिनों रेलवे ने कहा था- भर्ती परीक्षा कराने में आएंगी ये नई चुनौतियां
कुछ दिनों पहले रेलवे ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के प्रसार के बाद भर्ती परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया बाधित हो गई। भारतीय रेलवे अब भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने जा रही है, क्योंकि स्थिति पहले से अच्छी हुई है। रेल मंत्रालय ने कहा था कि मौजूदा हालात में कोविड महामारी की वजह से नई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जिनकी पहले कोई उम्मीद भी नहीं कर सकता था। इनमें अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क पहन कर आना और फिर इससे एक अभ्यर्थी की जगह दूसरे अभ्यर्थी का वेष बदलकर आने की नई चुनौती से निपटना, परीक्षा केंद्रों पर जमी भीड़ को संभालना, प्रत्येक पाली के बाद परीक्षा केंद्रों की स्वच्छता-सफाई, परीक्षा के निष्पक्ष और सुचारू संचालन के लिए आवश्यक मानदंडों को लागू करते हुए कोविड-19 की वजह से दो उम्मीदवारों के बीच सामाजिक दूरी के मानदंड लागू करने के लिए एक परीक्षा केंद्र में बुक किए जाने वाले उम्मीदवारों की संख्या में कटौती इत्यादि कई चुनौतियां शामिल हैं।

भारतीय रेलवे कोविड-19 के मौजूदा हालात में सभी मानदंडों का पालन करते हुए 1.25 करोड़ आवेदकों के लिए परीक्षा आयोजित करने और सभी प्रक्रियाओं के निर्धारण के लिए एक कारगर रणनीति तैयार कर रहा है।