UPSC CMS Exam 2020 Notification: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कंबाइंड मेडिकल सर्विस एग्जाम 2020 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. निर्धारित योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. इसके तहत 559 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इन पदों पर अधिकतम 32 वर्ष के उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं. जारी पदों पर आवेदन ऑनलाइन मांगे गए हैं. 
आवेदन करने से पहले उम्मीदवार नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर नोटिफिकेशन से संबंधित विस्तार से जानकारी प्राप्त करें. उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन सबमिट कर सकते हैं. उपरोक्त पदों पर नियुक्ति के लिए 22 अक्टूबर 2020 को परीक्षा होगी.

वेबसाइट: www.upsc.gov.in

पद का विवरण और संख्या
  • सेंट्रल हेल्थ सर्विस में जूनियर स्केल पोस्ट- 182
  • रेलवे में असिस्टेंट डिवीजन मेडिकल ऑफिसर के पद- 300
  • इंडियन ऑर्डनेंस फैक्टरीज हेल्थ सर्विस में असिस्टेंट मेडिकल ऑफिसर के पद- 66
  • न्यू दिल्ली म्युनिसिपल काउंसिल में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर के पद- 04
  • ईस्ट दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन, नॉर्थ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन एंड साउथ दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर ग्रेड- II के पद- 07

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को एमबीबीएस की फाइनल परीक्षा का लिखित और प्रैक्टिकल पास होना आवश्यक है.

आयु सीमा: इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की अधिकतम आयु 32 वर्ष होनी चाहिए. आयु सीमा की गणना 01 अगस्त 2020 के आधार पर की जाएगी.

महत्वपूर्ण तिथियां
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ होने की तिथि: 29 जुलाई 2020
ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तिथि: 18 अगस्त 2020 (शाम 6 बजे तक)
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 18 अगस्त 2020
लिखित परीक्षा की तिथि: 22 अक्टूबर 2020

UPSC CMS Exam 2020 Notification
आवेदन शुल्क इन पदों पर आवेदन करने के लिए सामान्य/ ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये जमा करने होंगे. एससी/ एसटी/ पीएच वर्ग के लिए आवेदन नि:शुल्क है. शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या एसबीआई के किसी ब्रांच से चालान के माध्यम से करना होगा. आवेदन प्रक्रिया जारी पदों पर आवेदन ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और दिए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें. ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने के बाद आगामी प्रक्रिया के लिए आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट अपने पास रख लें.

चयन प्रक्रिया: आवेदित योग्य उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा.