UPPSC Block Education Officer Admit Card: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने खंड शिक्षा अधिकारी प्रीलिम्स परीक्षा के लिए परीक्षा तारीख का ऐलान कर दिया है. स्टूडेंट्स को अब जल्द एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा.
UPPSC Khand Shiksha Adhikari  Exam Admit Card 2020: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की खण्ड शिक्षा अधिकारी (बीईओ) की प्रीलिम्स परीक्षा 16 अगस्त 2020 को आयोजित की जाएगी. इसके लिए एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किया जायेगा. यूपीपीएससी ब्लाक एजुकेशन ऑफिसर प्रीलिम्स परीक्षा एडमिट कार्ड आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा.



16 अगस्त 2020 को परीक्षा आयोजित कराने सम्बन्धी नोटिस आज कार्यालय उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग, प्रयागराज ने जारी कर दिया. पहले ये परीक्षा 22 मार्च 2020 को आयोजित होनी थी. लेकिन कोरोना वायरस और लॉक डाउन के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. अभी कुछ ही दिन पहले यूपीपीएससी ने इस परीक्षा के लिए 16 अगस्त 2020 की नई तारीख तय किया था.

कुल 309 पदों के लिए होनी है प्रीलिम्स परीक्षा- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि खंड शिक्षा अधिकारी के कुल 309 पदों के लिए यह प्रीलिम्स परीक्षा कराई जा रही है. इस प्रीलिम्स परीक्षा के लिए कुल करीब 05 लाख 28 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. बीईओ की यह प्रीलिम्स परीक्षा प्रदेश के कुल 18 जिलों में आयोजित कराई जाएगी. प्रीलिम्स परीक्षा पास करने वाला अभ्यर्थी ही मेंस परीक्षा में शामिल हो पाएगा.



इस प्रकार होगी बीईओ की प्री परीक्षा- यूपीपीएससी बीईओ की 16 अगस्त 2020 को आयोजित होने वाली प्रीलिम्स परीक्षा एक ऑब्जेक्टिव टाइप (एमसीक्यू) की परीक्षा होगी जिसमें 300 अंक के कुल 120 क्वेश्चन पूछे जाएंगे. इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को कुल 02 घंटे का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की भी व्यवस्था की गई है. इसके तहत प्रत्येक गलत उत्तर के लिए अंकों का एक तिहाई (0.33) काटा जाएगा. इस परीक्षा में पास होने के लिए  एससी / एसटी अभ्यर्थियों को कम से कम 35% अंक जबकि बाकी अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए कम से कम 40% अंक पाना जरूरी है.

मेंस के लिए 13 गुना ही होंगे सफल- आपको यह भी बता दें कि इस प्रीलिम्स परीक्षा में मेंस परीक्षा के लिए एक पद के सापेक्ष 13 गुना अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया जाएगा.

मेंस परीक्षा की मेरिट पर होगा चयन- बीईओ के पदों पर पात्र एवं योग्य अभ्यर्थियों का चयन मेंस परीक्षा की मेरिट के आधार पर किया जाएगा क्योंकि  इस बार बीईओ के पद के लिए इंटरव्यू को ख़त्म कर दिया गया है.