UPPSC PCS/ACF-RFO 2020 Exam : कोरोना के प्रकोप के कारण लगे लॉकडाउन की बंदिशों के बीच उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग (UPPSC) में सोमवार से काम शुरू हो गया है। कार्यालय खुलते ही आयोग ने रफ्तार भी पकड़ ली है। वार्षिक परीक्षा कैलेंडर में ज्यादा फेरबदल न करने के इरादे से आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) व सहायक वन संरक्षक (एसीएफ) आरएफओ 2020 परीक्षा का नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए मंगलवार से आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया 21 मई तक चलेगी।

उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग के परीक्षा कैलेंडर में पीसीएस व एसीएफ-आरएफओ 2020 की प्रारंभिक परीक्षा 21 जून को प्रस्तावित है। अगर लॉकडाउन तीन मई को खत्म होता है तो आयोग तय तारीख में परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। यूपीपीएससी की ओर से जारी नोटीफिकेशन में बताया गया है कि पीसीएस में पदों की संख्या 200 के लगभग है, लेकिन एसीएफ-आरएफओ का अधियाचन आयोग को अभी प्राप्त नहीं हुआ है। इसलिए उसके पदों की संख्या घोषित नहीं की जा रही है।

बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने से पहले प्राप्त होने वाले अधियाचन के अनुरूप पदों का निर्धारण किया जाएगा। आयोग पीसीएस के साथ ही वन विभाग के एसीएफ व आरएफओ भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा साथ कराता है, जबकि दोनों की मुख्य परीक्षा अलग होती है। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि मंगलवार को आयोग की वेबसाइट में विस्तृत विज्ञापन जारी किया जाएगा। उसमें ऑनलाइन आवेदन करने, शुल्क जमा करने, प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा का विषय तथा पाठ्यक्रम, परीक्षा केंद्रों के जिला का नाम, आरक्षण व आयु सीमा सहित अन्य सारी विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

खास बातें
  • पीसीएस 2020 के लिए अब तक अधियाचित पद 200।
  • ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरुआत 21 अप्रैल।
  • ऑनलाइन परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 18 मई।
  • ऑनलाइन आवेदन सबमिट करने की अंतिम तारीख 21 मई।