एसबीआई जूनियर एसोसिएट प्रीलिम्स परीक्षा का परिणाम जल्द घोषित किया जाएगा. इन पदों के लिए मुख्य परीक्षा का अप्रैल में आयोजित किया जाएगा.
SBI Clerk Result: स्टेट बैंक इंडिया (एसबीआई) में 8000 जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स / ग्राहक सहायता और बिक्री) के पदों पर चयन हेतु 22, 29 फरवरी और 01 मार्च 2020 को आयोजित हुई प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम संभवतः इसी हफ्ते के लास्ट तक जारी हो सकता है.

ऐसे अभ्यर्थी जो इस परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वे अपना परीक्षा परिणाम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन 8000 जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एंड सेल्स / ग्राहक सहायता और बिक्री) के पदों पर अधिसूचना 02 जनवरी 2020 को जारी की गयी थी और आवेदन की अंतिम तिथि 26 जनवरी निश्चित की गयी थी.

एसबीआई जूनियर एसोसिएट प्रीलिम्स परीक्षा पैटर्न

इस पद के लिए योग्य अभ्यर्थियों का चयन दो प्रकार की परीक्षाओं के आधार पर किया जाना है.  जिसमें प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन 22,29 फरवरी और 01 मार्च 2020 को किया गया था. प्रारंभिक परीक्षा में कुल 100 ऑब्जेक्टिव टाइप्स के प्रश्न पूछे गए थे.


प्रारंभिक परीक्षा के लिए अधिकतम 100 अंक निर्धारित किए गए थे जिसमें प्रत्येक गलत उत्तर पर एक चौथाई अंक कटाने का भी प्रावधान था. इस प्राम्भिक परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए अर्ह माने जाएँगे.

एसबीआई जूनियर एसोसिएट मुख्य परीक्षा पैटर्न

इन पदों के लिए मुख्य परीक्षा का आयोजन आगामी 19 अप्रैल 2020 को किया जाएगा. मुख्य परीक्षा में कुल 190 प्रश्न पूछे जायेंगे. इन 190 प्रश्नों के लिए अधिकतम 200 अंक प्रदान किए जाएंगे. मुख्य परीक्षा के लिए 2:40 घंटे का समय निर्धारित किया गया है.

मुख्य परीक्षा में सामान्य/फाइनेंसियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, रीजनिंग एबिलिटी, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड तथा कंप्यूटर एप्टीट्यूड से सम्बंधित प्रश्नों को पूछा जाएगा. इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षाओं के आधार पर किया जाएगा.