सर्व शिक्षा अभियान, पंजाब रिक्रूटमेंट 2020 के तहत टीचर के पदों पर दो हजार से ऊपर वैकेंसी निकली हैं. योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
Sarva Shiksha Abhiyan Punjab Recruitment 2020: सर्व शिक्षा अभियान, डिपार्टमेंट ऑफ स्कूल एजुकेशन, पंजाब ने मास्टर और मिस्ट्रेस कैडर के लिये 2182 वैकेंसीज़ निकाली हैं. ये वैकेंसीज़ विभिन्न विषयों जैसे गणित, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान और पंजाबी भाषा आदि के लिये हैं. एसएसए ने मास्टर कैडर 2020 भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये हैं. योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एप्लाई कर सकते हैं. एसएसए मास्टर रजिस्ट्रेशन आज यानी 02 मार्च 2020 से शुरू होगा और आवेदन करने की अंतिम तारीख 18 मार्च 2020 है. अंतिम तिथि के बाद कोई भी आवेदन नहीं माना जायेगा.



वैकेंसी विवरण –

सर्व शिक्षा अभियान, पंजाब रिक्रूटमेंट 2020 के तहत निकली वैकेंसीज़ का विवरण इस प्रकार है.


  • अंग्रेजी - 880 पद
  • विज्ञान - 700 पद
  • गणित - 450 पद
  • पंजाबी - 60 पद
  • सामाजिक अध्ययन – 52 पद
  • हिंदी – 40 पद


शैक्षिक योग्यता –
सर्व शिक्षा अभियान, पंजाब के इन पदों के लिये आवेदन करने के लिये जरूरी है कि उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक पास किया हो. आरक्षित श्रेणी, फिजिकली हैंडिकैप्ड और बैकवर्ड क्लास के लिये यह प्रतिशत 40 रखा गया है. पर स्नातक के तीन वर्षों में हिंदी एक चुनिंदा विषय के तौर पर जरूर होनी चाहिए. इसके साथ ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार शिक्षण विषयों में से एक के रूप में हिंदी के साथ बीएड पास होना भी आवेदन करने के लिये आवश्यक है. इन पदों पर आवेदन करने के लिये जहां तक सवाल आयु सीमा का है तो आयु सीमा 18 से 37 वर्ष रखी गयी है.


कैसे करें एप्लाई -
योग्य उम्मीदवार 02 मार्च 2020 से 18 मार्च 2020 तक स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट www.educationrecruitmentboard.com पर जाकर इन शिक्षक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन पदों पर आवेदन शुल्क सामान्य श्रेणी के लिये 1000 रुपये है. एससी एसटी के लिये शुल्क 500 रुपये तय किया गया है.