राजस्थान के होमगार्ड विभाग ने होमगार्ड पदों पर 2500 वैकेंसीज़ निकाली हैं. खास बात यह है कि इन पदों के लिये चौथी पास एप्लाई कर सकते हैं. पात्रता से लेकर सेलेक्शन तक यहां पढ़ें पूरी खबर

Rajasthan Home Guard Recruitment 2020:राजस्थान होमगार्ड रिक्रूटमेंट 2020 के तहत होमगार्ड के पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं. इच्छुक उम्मीदवार बताये गये प्रारूप में आवेदन कर सकते हैं. इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 2500 पदों को भरा जायेगा. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इन पदों पर आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में हो सकता है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिये ऑफिशियल वेबसाइट का पता है www.sso.rajasthan.gov.in. यहां यह भी बताना आवश्यक है कि राजस्थान होमगार्ड पदों पर आवेदन अभी शुरू नहीं हुये हैं. आवेदन आरंभ होंगे 07 अप्रैल 2020 से और एप्लाई करने की अंतिम तिथि 06 मई 2020 है. इन पदों के संबंध में सूचना आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही विभिन्न समाचार पत्रों में भी प्रकाशित होगी.
शारीरिक योग्यताएं –
राजस्थान होमगार्ड पदों के लिये आवेदन करने के लिये जरूरी है कि उम्मीदवार निम्न शारीरिक योग्यताएं पूरी करता हो.

पुरुष –
हाइट: 168 सेमी

चेस्ट: 81 सेमी और 86 सेमी

महिला –
हाइट: 89 सेमी
वेट: 45 किलोग्राम

आयु सीमा –
राजस्थान होमगार्ड पदों के लिये आवेदन करने के लिये आयु सीमा 18 से 45 वर्ष रखी गयी है. योग्य उम्मीदवार 06 मई 2020 तक या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. यहां यह भी ध्यान रहे कि किसी भी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किया जायेगा. इसके साथ ही कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे फॉर्म भरने के लिये अंतिम समय का इंतजार न करें. यूं तो अंतिम तिथि आने में अभी काफी समय है पर जब इतनी ज्यादा तादाद में वैकेंसी निकलती है तो आवेदन करने वालों की संख्या भी बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में कई बार वेबसाइट ठीक काम नहीं करती. हो सकता है आप जब आवेदन करने जायें तो एक बार में अप्लीकेशन पूरा ही न हो. इन सभी बिंदुओं पर गौर फरमाते हुये समय के पहले ही अप्लीकेशन भर दें.