LIC Recruitment of Asst Engineers AA AAO Specialist- 2020 - भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में असिस्टेंट इंजीनियर (एई), असिस्टेंट आर्किटेक्ट (एए), असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर (एएओ) के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया खत्म होने वाली है। 15 मार्च आवेदन की अंतिम तिथि है। जॉब के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा। इन पदों के लिए एक साल का प्रोबेशन पीरियड होगा। हर तरह के आरक्षण और आयु सीमा में छूट का लाभ नियमानुसार दिया जाएगा। यहां पढ़ें वैकेंसी, योग्यता और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित 10 महत्वपूर्ण जानकारियां - 


1. असिस्टेंट इंजीनियर पदों का ब्योरा
कुल पद : 50

सिविल, पद : 29 (अनारक्षित : 18)
योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीटेक/बीई (सिविल) डिग्री प्राप्त होना चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। 

इलेक्ट्रिकल, पद : 10 (अनारक्षित : 05)
योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीटेक/बीई (इलेक्ट्रिकल) डिग्री प्राप्त होना चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। 

आर्किटेक्ट, पद : 04 (अनारक्षित : 00)
योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीआर्क डिग्री प्राप्त होना चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। 

स्ट्रक्चल, पद : 04 (अनारक्षित : 02)
योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से एमई/एमटेक (स्ट्रक्चल) डिग्री प्राप्त होना चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में एक साल का अनुभव भी हो। 


इलेक्ट्रिकल/मेकैनिकल-एमईपी इंजीनियर्स, पद : 03 (अनारक्षित : 01)
योग्यता : मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से बीटेक/बीई (मैकेनिकल/इलेक्ट्रकल) डिग्री प्राप्त होना चाहिए। साथ ही संबंधित विषय में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। 
2. असिस्टेंट एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिसर पदों का ब्योरा 
कुल पद : 168

सीए, पद : 40 (अनारक्षित : 16)
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री पास हो। साथ ही सीए की परीक्षा भी पास होनी चाहिए। 

एक्चुरियल, पद : 30 (अनारक्षित : 12)
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में बैचलर डिग्री पास हो। साथ ही इस्टीट्यूट ऑफ एक्चुरियल ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित परीक्षा भी पास होनी चाहिए। 

लीगल, पद : 40 (अनारक्षित : 16)
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से एलएलबी या एलएलएम की डिग्री प्राप्त होनी चाहिए। साथ ही संबंधित क्षेत्र में तीन साल का अनुभव होना चाहिए। 


राजभाषा, पद :  08 (अनारक्षित : 04)
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से हिन्दी/अंग्रेजी/संस्कृत में बैचलर और मास्टर डिग्री प्राप्त होना चाहिए। 

आईटी, पद : 50 (अनारक्षित : 20)
योग्यता : मान्यता प्राप्त संस्थान से कंप्यूटर साइंस/आईटी या इलेक्ट्रॉनिक्स में बीटेक डिग्री होनी चाहिए। या एमसीए/एमएससी डिग्री प्राप्त होना चाहिए।
3. वेतनमान : 57,000 रुपये प्रति माह।

4. आयु सीमा (उपरोक्त सभी पद) : न्यूनतम 21 और अधिकतम 30 वर्ष।  

5. आयु सीमा में छूट

पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग (पुरुष/महिला)/ अनारक्षित/ईडब्ल्यूएस/अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/दिव्यांग श्रेणी के आवेदकों के लिए आयु सीमा में छूट नियमानुसार दिया जाएगा। 

6. आवेदन शुल्क : सामान्य/ईडब्ल्यूएस  सभी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 700 रुपये।
- एससी/एसटी/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 85 रुपये। 
- इसका भुगतान ऑनलाइन माध्यम से क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं।
7. चयन प्रक्रिया : योग्य उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्रदर्शन के आधार पर मेधा सूची तैयार कर किया जाएगा। 

8. आवेदन प्रक्रिया

- वेबसाइट (www.licindia.in ) पर लॉगइन करें। होमपेज खुलने पर नीचे की ओर दिए गए Careers लिंक दिखाई देगा। 
- इस लिंक पर क्लिक करते ही एक और वेबपेज खुलेगा। यहां पर Recruitment of Asst Engineers/ AA/ AAO (Specialist)- 2020 लिंक पर क्लिक करें। ऐसा करने से नया वेबपेज खुल जाएगा। 
-इसके बाद Recruitment Notification के बगल में Download document के अन्दर दिए गए अंग्रेजी और हिन्दी में रिक्तियों से संबंधित विज्ञापन को डाउनलोड करें ।
- ऐसा करते ही रिक्तियों से संबंधित विस्तृत जानकारी आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगी। इसे ध्यान से पढ़कर अपनी योग्यता की जांच करें। 
- अब आवेदन करने के लिए पिछले वेबपेज पर आएं। यहां पर उपरोक्त शीर्षक के ऊपर Apply Online लिंक पर क्लिक करें।
- अब एक नया वेबपेज आपकी कम्प्यूटर स्क्रीन पर खुल जाएगा। यहां पर उम्मीदवारों को सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए रजिस्टर (न्यू कैंडिडेट) ऑप्शन पर क्लिक करें। 
- क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन पेज खुल जाएगा। यहां पर मांगी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें और कैप्चा कोड दर्ज करते ही डिक्लेरेशन बॉक्स में टिक मार्क करें। इसके बाद सब्मिट एंड कंटीन्यू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 
- अब दर्ज किए गए मोबाइल नंबर और ई-मेल पर लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा। इसकी सहायता से लॉगइन करें और आवेदन पत्र खोलें। 
- अब दिए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करते हुए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को पूरा करें। 
 - आवेदन शुल्क भुगतान के बिना आवेदन प्रक्रिया पूर्ण नहीं मानी जाएगी। इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन के दौरान अपनी फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी निर्धारित साइज के अनुरूप ही अपलोड करें। 
- ध्यान रहे भरे हुए आवेदन को सब्मिट करने से पहले उसमें दर्ज की गई सभी जानकारियों को एक बार जांच लें।
- सब्मिट होने के बाद आवेदन पत्र में दर्ज की गई जानकारियों में कोई बदाव नहीं किया जा सकेगा। 
- पूरी तरह संतुष्ट होने के बाद आवेदन को सब्मिट कर दें। साथ ही इसका एक प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें। 

9. महत्वपूर्ण तिथि
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 15 मार्च 2020
ऑनलाइन शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि : 15 मार्च 2020

10. अधिक जानकारी यहां

वेबसाइट : www.licindia.in