बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन (BPSC) ने बिहार ज्यूडिशियल सर्विसेज कॉम्पिटेटिव एग्जाम के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.
Bihar Judicial Service Exam Notification 2020: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 9 मार्च 2020 को बिहार ज्यूडिशियल सर्विसेज कॉम्पिटेटिव एग्जाम (BJSCE) के लिए अधिसूचना जारी की गई है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 221 पद रिक्त हैं. इस भर्ती अभियान के माध्यम से सिविल जज (Civil Judge) के पदों को भरा जाएगा. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार BPSC की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

BPSC ज्यूडिशियल सर्विस कॉम्पिटेटिव एग्जाम 2020 की अधिसूचना
BJSCE के लिए आवेदन प्रक्रिया 12 मार्च से शुरू होगी और 13 अप्रैल 2020 को समाप्त होगी. उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ ग्रेजुएट होना चाहिए जो बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा अप्रूव्ड हो. 22 से 35 वर्ष की आयु के उम्मीदवार न्यायिक सेवा परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. चयन प्रक्रिया में बीपीएससी न्यायिक सेवा प्रारंभिक परीक्षा और बीपीएससी न्यायिक सेवा मेन्स 2020 परीक्षा शामिल होगी.

BPSC ज्यूडिशियल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर शामिल होंगे. परीक्षा में जनरल नॉलेज, एलिमेंटरी जनरल साइंस, लॉ ऑफ एविडेंस एंड प्रोसीजर, लॉ ऑफ ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टीज एंड ट्रस्ट्स एंड स्पेसिफिक रिलीफ, लॉ ऑफ कॉन्ट्रैक्ट्स एंड टॉर्ट्स और कमर्शियल लॉ जैसे विषयों के प्रश्न शामिल होंगे. प्रारंभिक परीक्षा के पहले चरण में चयनित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. मेन्स परीक्षा पास करने वाले कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर फाइनल मेरिट बनेगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं.