बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन, बीपीएससी प्रिलिम्स एग्जाम 2019 का नतीजा आज आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित कर सकता है, यहां जानें परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां
BPSC 65th Prelims Exam Result To Be Out Today: बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की कुछ दिनों पहले हुई बीपीएससी प्रिलिम्स परीक्षा के परिणाम आज घोषित हो सकते हैं, ऐसी संभावना है. दरअसल बीपीएससी कैलेंडर के अनुसार पैंसठवी परीक्षा के परिणाम मार्च के पहले हफ्ते में निकलना तय था पर ताजा जानकारी के अनुसार यह परिणाम आज यानी 06 मार्च को डिक्लेयर हो सकते हैं. घोषित होने के बाद नतीजे बीपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट यानी www.bpsc.bih.nic.in  पर देख सकते हैं. ऐसे सभी उम्मीदवार जो बीपीएससी 65वीं प्रारंभिक परीक्षा में बैठे हों वे आधिकारिक वेबसाइट से परिणाम देख सकते हैं. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि बीपीएससी 65 वीं प्रारंभिक परीक्षा 15 अक्टूबर 2019 को आयोजित की गई थी और उसी के लिए आंसर की 28 अक्टूबर 2019 को जारी की गई थी. इसी का नतीजा आज घोषित हो सकता है.

परीक्षा प्रारूप –
बीपीएससी की इस प्रारंभिक परीक्षा के प्रारूप के विषय में अगर बात करें तो इसमें जनरल स्टडीज़ से कुल 150 प्रश्न आये थे, जिन्हें हल करने के लिये पूरे दो घंटे का समय दिया गया था. परीक्षा में आसान से मध्यम स्तर के प्रश्न पूछे गये थे और इस बारे में कैंडिडेट्स का कहना है कि परीक्षा का समग्र कठिनाई स्तर मध्यम था. बीपीएससी परीक्षा के लिये अनआरक्षित श्रेणी का कट ऑफ इस बार 97 से 102 के बीच आंका जा रहा है.

बीपीएससी ने बीपीएससी 65 वीं प्रारंभिक परीक्षा बिहार के 35 जिलों में फैले 718 केंद्रों पर आयोजित करायी थी. तीन लाख से भी ज्यादा कैंडिडेट्स ने यह परीक्षा दी थी.

अन्य महत्वपूर्ण सूचनाएं –
बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वालों को ही मेन्स एग्जाम के लिये न्यौता दिया जायेगा. मेन्स एग्जाम की संभावित तारीख अप्रैल 2020 के महीने में बतायी जा रही है. पक्की खबर प्रि परीक्षा का परिणाम आने के बाद सामने आयेगी. इसी प्रकार मुख्य परीक्षा पास करने वालों को साक्षात्कार राउंड के लिये बुलाया जायेगा. ऐसी आशा है कि साक्षात्कार मई 2020 में आयोजित होंगे. और सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद फाइनल रिजल्ट जूलाई 2020 के महीने में संभावित है. याद रहें ये तारीखें अभी पक्की नहीं हैं और इनमें फेरबदल संभव है. यह परीक्षा 434 विभिन्न पदों को भरने के लिये हो रही है.