संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, इसे यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

UPSC Civil Services Prelims Notification 2020: संघ लोक सेवा आयोग ने यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन (UPSC Civil Services Notification) जारी कर दिया है. वे स्नातक डिग्री धारक जो सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 में शामिल होना चाहते हैं आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर सिविल सेवा परीक्षा का नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं. UPSC Civil Services Prelims के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 फरवरी 2020 से शुरू हो गई है. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 3 मार्च 2020 है.

रिक्तियों की कुल संख्या - 796 पद

महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि शुरू: 12-02-2020

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 03-03-2020

शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि (नकद द्वारा): 02-03-2020

शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि (ऑनलाइन): 03-03-2020

ऑनलाइन आवेदन वापस लेने की तिथि: 12 से 18-03-2020 शाम 6:00 बजे तक

प्रारंभिक परीक्षा की तिथि: 31-05-2020

पात्रता मापदंड

शैक्षिक योग्यता : आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए. विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार कृपया ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें.

आयु सीमा: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के लिए उम्मीदवार की 1 अगस्त 2020 को न्यूनतम उम्र 21 साल से कम और 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी.

परीक्षा शुल्क :

सामान्य के लिए – रुपये 100/- मात्र

एससी/एसटी/ विकलांग/ महिला के लिए – कोई शुल्क नहीं

चयन प्रक्रिया:  यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 3 चरणों में होती है. पहला चरण प्रीलिम्स परीक्षा का होता है. यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा होगी. जो उम्मीदवार प्रीलिम्स परीक्षा में पास होते हैं उन्हें ही मुख्य परीक्षा में शामिल किया जाता है. मुख्य परीक्षा के बाद इंटरव्यू होता है. इंटरव्यू के लिए रिक्त पदों के तीन गुने परीक्षार्थियों को बुलाया जाता है. मुख्य परीक्षा 1750 अंकों की होती है जबकि इंटरव्यू 275 अंकों का होता है. उम्मीदवार का चयन मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू में उनके द्वारा प्राप्तांकों के आधार पर किया जाता है.

आवेदन कैसे करें?
उम्मीदवारों को यूपीएससी की अधिकारिक वेबसाइट को लॉग इन करके ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC के लिंक पर क्लिक करें. उसके बाद पार्ट I पर क्लिक करें. पार्ट I में मांगी गई सभी जानकारी को भरकर सबमिट करें. इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें तथा परीक्षा केंद्र का चयन करें. घोषणा सहमति पर पर क्लिक करके पार्ट 2 के रजिस्ट्रेशन कर लें.

आधिकारिक वेबसाइट हेतु क्लिक करें

ऑनलाइन आवेदन हेतु क्लिक करें  

आधिकारिक अधिसूचना