पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ( PSEB) ने PSTET परीक्षा 2018 के लिए प्रारंभिक आंसर की जारी कर दी है. जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे आधिकारिक वेबसाइट pseb.ac.in या pstet.net से आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.
PSTET 2018 Answer Key: पंजाब स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट, पीएसटीईटी 2018 आंसर Key जारी कर दी गई है. स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च, एससीईआरटी ने 19 जनवरी, 2020 को परीक्षा आयोजित की थी. आंसर की अब जारी कर दी गई हैं और ऑफिशियल वेबसाइट pstet.net पर उपलब्ध हैं. आंसर की को जांचने के लिए सीधा लिंक नीचे मौजूद है. उम्मीदवार आंसर की जांचने के बाद ऑनलाइन आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं. उम्मीदवार सोमवार 3 फरवरी 2020 तक ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकते हैं. प्राप्त आपत्तियों के आधार पर, फाइनल आंसर की जारी की जाएगी और रिजल्ट भी जारी किए जाएंगे. उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आंसर की को अच्छे से चेक करें.


PSTET 2018 Answer Key How to check - पीएसटीईटी 2018 आंसर की ऐसे करें चेक
1. आधिकारिक वेबसाइट pstet.net पर जाएं और आंसर के लिए सक्रिय लिंक पर क्लिक करें.
2. वैकल्पिक रूप से, यहां अपनी PSTET 2018 आंसर की जांच करने के लिए सीधे लिंक पर क्लिक करें.
3. खुलने वाली नई विंडो पर, आंसर की जांच करने के लिए अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
4. आपत्तियां उठाने की सुविधा आधिकारिक पोर्टल पर ही उपलब्ध होगी.


PSTET 2018 को कई बार स्थगित किए जाने के बाद 19 जनवरी, 2020 को आयोजित किया गया था. PSTET क्वालीफाई करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. जो लोग PSTET पास करेंगे वे शिक्षक की नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल होंगे. पेपर 1 और पेपर 2 के लिए दो सत्रों में PSTET 2018 परीक्षा आयोजित की गई थी. पेपर 1 प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा I-V) के लिए है और पेपर 2 उच्च प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा VI-VIII) के लिए है.