NTA ने CMAT और GPAT परीक्षा का परिणाम अपनी आधाकारिक वेबसाइट पर घोषित कर दिया है, ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट्स
NTA CMAT And GPAT 2020 Exam Result Declared: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट (CMAT) और ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) का परिणाम घोषित कर दिया है. जिन उम्मीदारों ने परीक्षा दी हो, वे वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं, कि उनका चयन हुआ है या नहीं. परिणाम देखने के लिये इन वेबसाइट्स पर जा सकते हैं www.cmat.nta.nic.in और www.gpat.nta.nic.in.

परीक्षा संबंधित जानकारियां –
कुछ समय पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जीपीएटी और सीएमएटी एग्जाम कंडक्ट कराये थे. ये पेपर 28 जनवरी 2020 को देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित हुए थे. सीएमएटी परीक्षा में तो करीब 74,486 उम्मीदवारों ने भाग लिया था. आज आधिकारिक वेबसाइट पर इनकी आंसर की रिलीज़ कर दी गयी है. आपकी जानकारी के लिये बता दें कि जिन उम्मीदवारों का चयन सीएमएटी परीक्षा में होगा, वे मैनेजमेंट प्रोग्राम्स में एडमिशन लेने के लिये पात्र हो जायेंगे और जिनका चयन जीपीएटी परीक्षा में होगा वे एम.फार्मा कोर्सेस में एडमीशन लेने के लिये एलिजिबल होंगे.


ऐसे करें रिजल्ट चेक –
सबसे पहले सीएमएटी या जीपीएटी की आधिकारिक वेबसाइट - cmat.nta.nic.in पर जाएं. वहां होमपेज पर उस लिंक पर क्लिक करें जिस पर लिखा हो “CMAT 2020 results” or “GPAT 2020 results”. ऐसा करने पर आप एक नये पेज पर पहुंच जायेंगे. यहां आपको अपना सीएमएटी या जीपीएटी रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा. ऐसा करने पर परिणाम स्क्रीन पर दिख जायेगा. परिणाम डाउनलोड कर लें और भविष्य के लिये प्रिंट भी निकाल सकते हैं. हो सकता है ट्रैफिक ज्यादा होने की वजह से वेबसाइट धीमी काम करें. ऐसे में संयम रखें. लोड कम होने पर वेबसाइट ठीक काम करने लगेगी.