National Council Of Educational Research And Training ने एडिटर, बिजनेस मैनेजर आदि पदों पर वैकेंसी निकाली हैं, 24 फरवरी 2020 के पहले करना है अप्लाई
NCERT Recruitment 2020: राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् (एनसीईआरटी) ने रिक्रूटमेंट 2020 के तहत विभिन्न पदों पर वैकेंसीज़ निकाली हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि के पहले आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि है 24 फरवरी 2020. यहां यह बताना भी आवश्यक है कि एनसीईआरटी के इन पदों के लिये आवेदन केवल ऑनलाइन ही हो सकते हैं. आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं.


वैकेंसी विवरण –

नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग में निकले 13 पदों का विवरण कुछ इस प्रकार है.

एडिटर (उर्दू भाषा) - 1 पद

बिजनेस मैनेजर - 1 पद

सहायक उत्पादन अधिकारी - 1 पद

सहायक बिजनेस मैनेजर - 1 पद

तकनीकी अधिकारी - 1 पद

कलाकार ग्रेड - I - 1 पद

उत्पादन सहायक - 1 पद

विपणन कार्यकारी -1 पद

सहायक स्टोर अधिकारी - 2 पद

स्टोर कीपर ग्रेड- I - 2 पद

कॉपी होल्डर - 1 पद


शैक्षिक योग्यता –

इन पदों के लिये शैक्षिक योग्यता क्षेत्र के हिसाब से भिन्न है, जिसका संक्षिप्त विवरण यहां दिया जा रहा है.

एडिटर (उर्दू भाषा) - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री के साथ ही पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन बुक पब्लिशिंग / मास कम्युनिकेशन / जर्नलिज्म में से कुछ एक किया हो पर उस कोर्स में एडिटिंग भी एक विषय हो यह जरूरी है.

बिजनेस मैनेजर - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन सेल्स / मार्केटिंग / बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होना चाहिए.

सहायक उत्पादन अधिकारी - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मुद्रण प्रौद्योगिकी में स्नातक डिग्री या प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी में डिप्लोमा के साथ किसी भी विषय में बैचलर डिग्री होने पर आवेदन कर सकते हैं.

असिस्टेंट बिजनेस मैनेजर - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री और सेल्स / मार्केटिंग / बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया हो तो ही आवेदन के पात्र हैं.

विपणन कार्यकारी - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री.

सहायक स्टोर अधिकारी - कला / विज्ञान या वाणिज्य में डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग / सामग्री प्रबंधन में डिग्री या डिप्लोमा होने पर आवेदन कर सकते हैं.

स्टोर कीपर ग्रेड - I - कला / विज्ञान या वाणिज्य में डिग्री या किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग / सामग्री प्रबंधन में डिग्री या डिप्लोमा होने पर आवेदन कर सकते हैं.

कॉपी होल्डर - उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना चाहिए.

कैसे करें आवेदन –
एनसीईआरटी के इन पदों के लिये आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में हो सकते हैं. पात्रता से लेकर आवेदन के तरीके तक के विषय में विस्तार से जानकारी के लिये संस्थान की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं. वेबसाइट का पता है – www.ncert.nic.in.