ज्वॉइंट इंट्रेंस एग्जामिनेशन के अप्रैल सेशन की परीक्षा के लिये आज यानी 07 फरवरी 2020 से रजिस्ट्रेशन शुरू हो गये हैं. जिन उम्मीदवारों ने जेईई मेन्स की जनवरी 2020 सेशन की परीक्षा दी थी, वे अप्रैल परीक्षा के लिये भी आवेदन कर सकते हैं
JEE Main April 2020 Registration Begins: जेईई मेन की अप्रैल सेशन की परीक्षा देने वालों के लिये खबर यह है कि इस परीक्षा के लिये रजिस्ट्रशन प्रक्रिया आज से प्रारंभ हो गयी है. जो उम्मीदवार अप्रैल सेशन की परीक्षा में बैठना चाहते हों, वे आवेदन कर सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऑनलाइन एप्लीकेशन के लिये लिंक एक्टिव कर दिया है. आवेदन करने के लिये वेबसाइट का पता है www.jeemainnta.nic.in. यहां यह बताना भी आवश्यक है कि जेईई मेन अप्रैल सेशन की परीक्षा के लिये आवेदन करने की अंतिम तारीख 07 मार्च 2020 है. अच्छी खबर यह है कि जनवरी सेशन में परीक्षा दे चुके उम्मीदवार भी अप्रैल सेशन की परीक्षा के लिये अप्लाई कर सकते हैं.

जेईई स्कोर है इन जगहों पर मान्य –
आधिकारिक सूचना के अनुसार, जेईई मेन एगजाम को पास करने वाले उम्मीदवार एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए पात्र हो जाते हैं. हालांकि केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड यह शर्त रखता है कि उम्मीदवार ने 12 वीं कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत अंक हासिल किये हों. या फिर संबंधित बोर्ड द्वारा आयोजित 12 वीं कक्षा की परीक्षा में शीर्ष 20 प्रतिशत में उनका नाम हो, तो भी आवेदन कर सकते हैं. ऐसे में प्रतिशत कम होने से भी काम चल जायेगा. अगर आप टॉप 20 परसेंटाइल के अंदर आते हो तो. आरक्षित श्रेणी के लिये यह प्रतिशत 65 रखा गया है.

कैसे करें आवेदन –
सबसे पहले जेईई मेन 2020 की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर लॉगइन करें. उसके बाद होमपेज पर, उस लिंक पर क्लिक करें जहां "JEE MAIN April 2020 Registration" लिखा हो. यदि आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो "New Registration" पर क्लिक करें. इसके बाद आवश्यक जानकारी दर्ज करके अपना लॉगिन अकाउंट बनाएं. अगले चरण में अपने लॉगिन क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके निर्धारित प्रारूप में आवेदन पत्र भर दें. इसके बाद बारी आती है आवेदन शुल्क का भुगतान करने की. ऐसा करते ही आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. इसके बाद सबमिट पर क्लिक कर दें.