हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने कैनाल पटवारी, पटवारी, ग्राम सचिव आदि विभिन्न पदों के लिये ऑनलाइन एप्लीकेशन लिंक को फिर से एक्टिव कर दिया है, आवेदन से लेकर बाकी सभी जरूरी जानकारियों के लिये ऑफीशियल वेबसाइट देख सकते हैं
HSSC Patwari Recruitment 2020: हरियाणा स्टाफ सेलेक्शन कमीशन ने 2385 पटवारी पदों के लिये आवेदन लिंक को फिर से खोल दिया है. इन पदों में से 1100 पद कैनाल पटवारी, 697 ग्राम सचिव और 588 पद पटवारी के लिये हैं. इच्छुक उम्मीदवार अंतिम तिथि आने के पहले आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की अंतिम तिथि है 02 मार्च 2020. यहां यह बताना भी जरूरी है कि एचएसएससी के इन पदों पर आवेदन अभी आरंभ नहीं हुये हैं. आवेदन आरंभ होंगे 17 फरवरी 2020 से. हालांकि पटवारी पदों पर आवेदन फीस जमा करने की अंतिम तारीख 05 मार्च निर्धारित की गयी है. विस्तार से जानकारी के लिये संस्थान की वेबसाइट देख सकते हैं. ऐसा करने के लिये वेबसाइट का पता है www.hssc.gov.in. यह भी ध्यान रहे कि इन पदों के लिये किसी भी प्रकार का ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं होगा.

अन्य जानकारियां –

पटवारी के ये पद विभिन्न विज्ञापन संख्या के अंर्तगत निकले हैं.

पटवारी  – 8/2019

कैनाल पटवारी – 9/2019

ग्राम सचिव – 7/2019

वैकेंसी विवरण -

एचएसएससी के इन पदों पर निकली वैकेंसीज़ का विवरण इस प्रकार है.

सिंचाई और जल संसाधन विभाग, हरियाणा:
कैनाल पटवारी - 1100 पद
भूमि रिकॉर्ड विभाग, हरियाणा, पंचकुला:
पटवारी - 588 पद
विकास और पंचायत विभाग, हरियाणा:
ग्राम सचिव - 697 पद

शैक्षिक योग्यता –
कैनाल पटवारी – इन पदों के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक है कि उम्मीदवार ने स्नातक या इसके समकक्ष पास किया हो.

पटवारी -  किसी मान्यता प्राप्त यूनीवर्सिटी से स्नातक किये उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

ग्राम सचिव -  स्नातक या इसके समकक्ष किये उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं.

आयु सीमा –
कैनाल पटवारी पद के लिये आयु सीमा 18 से 42 वर्ष है, जबकि ग्राम सचिव और पटवारी पदों के लिये आयु सीमा 17 से 42 वर्ष तय की गयी है.