West Bengal Police पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल लिखित परीक्षा तिथि 2019 (फाइनल) घोषित कर दी है. यह परीक्षा 16 फरवरी को आयोजित करवाई जाएगी.
West Bengal Police Final Exam Date 2019 announced: पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड ने कांस्टेबल (पुरुष) पद की भर्ती के लिए होने वाली फाइनल लिखित परीक्षा की तिथि घोषित कर दिया है. यह परीक्षा 16 फरवरी 2020 को आयोजित करने का निर्णय लिया गया है. जिन अभ्यर्थियों ने पश्चिम बंगाल कांस्टेबल (पुरुष) भर्ती के लिए आवेदन किया था और फिजिकल मापन परीक्षण (पीएमटी) और फिजिकल दक्षता परीक्षण (पीईटी) को उत्तीर्ण कर चुके हैं वे ही इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. जिन अभ्यर्थियों को पीईटी & पीएमटी परीक्षा में अनफिट या डिसक्वालिफाई कर दिया गया है. उन्हें पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल (पुरुष) फाइनल लिखित परीक्षा - 2019 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जायेगी.

पश्चिम बंगाल भर्ती बोर्ड द्वारा घोषित नोटिफिकेशन के अनुसार पश्चिम बंगाल पुलिस - 2019 में कांस्टेबल (पुरुष) के पदों पर भर्ती के लिए फाइनल लिखित परीक्षा की तिथि 16.02.2020 (रविवार) को दोपहर 12:00 से दोपहर 1 बजे निर्धारित की गई है. इस परीक्षा के लिए ई-एडमिट कार्ड पश्चिम बंगाल लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर  3 फरवरी 2020 से उपलब्ध होंगे. अभ्यर्थियों से अनुरोध है कि वे अपने ई-एडमिट कार्ड को अपने आवेदन क्रमांक और जन्म तिथि के आधार पर अग्रिम रूप से डाउनलोड करें.


परीक्षा पैटर्न : पश्चिम बंगाल पुलिस कांस्टेबल फाइनल लिखित परीक्षा में कुल 85 प्रश्न बहु विकल्पीय प्रकार के होंगें. इसमें सामान्य जागरूकता और सामान्य ज्ञान के 25 प्रश्न, अंग्रेजी के 25 प्रश्न, एलिमेंट्री मैथमेटिक्स (मध्यमिक स्टैंडर्ड) के 20 प्रश्न और रीजनिंग & लॉजिकल एनालिसिस के 15 प्रश्न होंगे. प्रश्न पत्र अंग्रेजी भाषा के प्रश्नों को छोड़कर दो भाषाओं (बंगाली और नेपाली) में तैयार किया जाएगा. इसके लिए अभ्यर्थियों को 1 घंटे का समय दिया जाएगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए नकारात्मक अंकन होगा. प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक काटे जाएंगे.

नोट: पश्चिम बंगाल पुलिस में कांस्टेबल (पुरुष) के 8419 पद रिक्त हैं.

आधिकारिक वेबसाइट हेतु क्लिक करें

आधिकारिक अधिसूचना