SSC ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक पेपर- II की परीक्षा तिथि घोषित कर दी है.
SSC Junior / Senior Hindi Translator Exam Date 2020 Out: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक परीक्षा -2019 पेपर- I का परिणाम जारी कर दिया है. साथ ही कमीशन ने पेपर II परीक्षा की तिथि भी जारी कर दी है. यह परीक्षा परिणाम और परीक्षा तिथि कर्मचारी चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर PDF फाइल में अपलोड किया गया है. अभ्यर्थी अपने रिजल्ट और पेपर II की परीक्षा तिथि यहाँ से देख सकते हैं.

परीक्षार्थी एसएससी जूनियर /सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक परीक्षा -2019 पेपर- I का रिजल्ट तथा पेपर II की परीक्षा तिथि यहाँ नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से चेक कर सकते हैं.


विदित हो कि जूनियर हिंदी अनुवादक परीक्षा, जूनियर अनुवादक, वरिष्ठ अनुवादक और हिंदी प्रध्यापक परीक्षा 2019 पेपर I का आयोजन 26 नवंबर 2019 को देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हुआ था. इस परीक्षा में कुल 12,359 उम्मीदवार उपस्थित हुए थे.


एसएससी जूनियर /सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक परीक्षा परिणाम और तिथि हेतु यहाँ क्लिक करें 


एसएससी जूनियर /सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक पेपर I का रिजल्ट हेतु यहाँ क्लिक करें

परीक्षा पैटर्न: एसएससी जूनियर /सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्रध्यापक परीक्षा दो चरणों यथा पेपर I और पेपर II में होती है. पेपर I वस्तुनिष्ठ प्रकार की जबकि पेपर II निवंधात्मक प्रकार की होती है.  दोनों पेपर 200-200 अंकों का होता है. जो परीक्षार्थी पेपर I में चयनित किये जाते हैं उन्हें ही पेपर II की परीक्षा में शामिल किया जाता है.

पेपर II की परीक्षा 16 फरवरी 2020 को आयोजित की जायेगी. इस परीक्षा में निबंधात्मक प्रणाली के प्रश्न पूछे जायेंगें. यह परीक्षा 200 अंकों की होगी. इस पेपर में एक –एक पैसेज हिंदी और अंग्रेजी के दिए होते हैं. हिंदी वाले पैसेज का अंग्रेजी में और अंग्रेजी वाले का हिंदी में अनुवाद करना होता है. इसके साथ ही एक अंग्रेजी में और एक हिंदी में निबंध लिखना होता है.