Madhya Pradesh Professional Examination Board (MP PEB) ने MPTET 2020 परीक्षा के लिये रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख को बढ़ा दिया है. अब 04 फरवरी 2020 तक फॉर्म भर सकते हैं. मौके का लाभ उठायें.
MP TET 2020 Registration Date Extended: मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (एमपी पीईबी) ने मध्य प्रदेश टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2020 के लिये आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. इस अवसर का लाभ उठाकर अब वे कैंडिडेट भी अप्लाई कर सकते हैं जो इच्छुक होने के बावजूद किन्हीं कारणों से आवेदन नहीं कर पाये थे. नयी सूचना के अनुसार आवेदन 04 फरवरी 2020 तक किये जा सकते हैं. पहले इस परीक्षा के लिये आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 थी. इस परीक्षा में कैसे खुद को रजिस्टर करें से लेकर बाकी जरूरी जानकारियां आप नीचे पढ़ सकते हैं.



क्या है एमपी टीईटी परीक्षा –
मध्य प्रदेश टीचर एलिजबिलिटी टेस्ट 2020 25 अप्रैल 2020 को आयोजित होगी. इस परीक्षा के माध्यम से मध्य प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में निकलने वाली टीचर की वैकेंसी के लिये पात्रता मिल जाती है. यहां यह स्पष्ट करना जरूरी है कि इस परीक्षा को पास करने से कोई नौकरी नहीं मिलती केवल सरकारी स्कूलों में निकलने वाले टीचर के पदों के लिये आवेदन करने की योग्यता मिल जाती है. अगर आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो एमपी के प्राइमरी स्कूल में शिक्षक पद के लिये अप्लाई कर सकते हैं. एक बार एमपी टीईटी का सर्टिफिकेट मिल जायें तो सात सालों के लिये टीचर रिक्रूटमेंट के लिए एलिजबिलिटी मिल जाती है.

परीक्षा संबंधित सूचनाएं –
एमपी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं, पेपर वन और पेपर टू. पेपर वन कक्षा 1 से 5 तक में टीचिंग करने के लिये होता है, वहीं पेपर टू कक्षा 6 से 8 तक के क्लास को पढ़ाने के लिये दिया जाता है. दोनों ही पेपर एक दिन में होते हैं. परीक्षा, पात्रता, आयु सीमा आदि के विषय में विस्तार से जानकारी के लिये संस्थान की आफीशियल वेबसाइट देख सकते हैं. ऐसा करने के लिए वेबसाइट का पता है www.peb.mp.gov.in.


कैसे करें आवेदन –
एमपी टीईटी परीक्षा के लिये आवेदन करने के लिए लिंक आफीशियल वेबासाइट पर एक्टिव है. वेबसाइट पर जायें और रजिस्ट्रेशन लिंक परक्लिक करके जो भी जरूरी जानकारियां मांगी गयी हों, वे डालकर फॉर्म भर दें. अप्लीकेशन पूरा भरने के बाद फीस जमा करें और फॉर्म सबमिट कर दें. सामान्य वर्ग को फीस के रूप में देने हैं, एक पेपर के लिये 600 रुपये और दोनों पेपरों के लिये 1200 रुपये. वही आरक्षित श्रेणी को आवेदन करने के लिये एक पेपर के लिये देने हैं 300 रुपये और दोनों पेपरों के लिये 600 रुपये. अगर बात आयु सीमा की करें तो इन पदों के लिये आयु सीमा 18 वर्ष से 35 वर्ष रखी गयी है.